गूगल पढ़ सकता है आपका व्हाट्सएप मैसेज, व्हाट्सएप ने दी है जानकारी

---Ads----

दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का मैसेज गूगल चाहे तो पढ़ सकता है। इसकी जानकारी खुद व्हाट्सएप ने दी है। व्हाट्सएप ने कहा है कि उसके चैट्स एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं यानि एक ऐसी भाषा में रहते हैं कि उसे कोई पढ़ नहीं सकता है लेकिन अगर आप अपने व्हाट्सएप चैट का गूगल ड्राइव पर बैकअप लेते हैं तो आपके मैसेज को पढ़ा जा सकता है। साथ ही फोटो और वीडियो को भी देखा जा सकता है। व्हाट्सएप ने कहा है कि गूगल ड्राइव पर बैकअप लिए जाने के बाद मैसेज की जिम्मेदारी व्हाट्सएप की नहीं होगी।

आपको तो पता ही है कि व्हाट्सएप मैसेज को गूगल ड्राइव पर बैकअप लेने का विकल्प मिलता है। अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने गूगल से पार्टनरशिप की है जिसके बाद व्हाट्सएप का बैकअप लिया हुआ मैसेज आपको आपके जीमेल की स्टोरेज को नहीं लेगा यानि आप फ्री में अनलिमिटेड मैसेज को गूगल ड्राइव पर स्टोर कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने कहा है कि गूगल ड्राइव पर सेव किए गए मैसेज एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं।

वैसे आपको बता दें कि यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेना चाहते हैं या नहीं लेकिन अगर आप बैकअप लेते हैं तो आपके मैसेज, वीडियो और फोटो गूगल ड्राइव पर सेव होंगे। ऐसे में अगर सरकार गूगल से आपका डाटा मांगती है तो गूगल सरकार को आपका डाटा दे सकता है और सरकार आपके मैसेज को पढ़ सकती है। ऐसे में अगर आपका व्हाट्सएप डाटा गूगल ड्राइव पर सेव है तो खतरा है।

गौरतलब है कि अभी हाल में व्हाट्सएप ने सरकार की दो शर्तों को मान लिया है और एक शर्त को मानने से इनकार कर दिया है। व्हाट्सएप ने कहा है कि फर्जी न्यूज को रोकने के लिए  वह काम करेगा लेकिन सरकार को नहीं बताएगा कि फर्जी मैसेज को सोर्स क्या है। व्हाट्सएप ने कहा है कि फर्जी खबरों को रोकने के लिए वह सरकार की सभीं शर्तों को मानने के लिए तैयार है लेकिन वह मैसेज को सरकार को ट्रैक करने की इजाजत नहीं देगा यानि सरकार आपके मैसेज पर नजर नहीं रख सकती है। इसके पीछे व्हाट्सएप ने यूजर्स की प्राइवेसी का हवाला दिया है।

---Ads----

Comments