Viral Test: ‘बिना सिलिंडर चूल्हे में जली आग’, लोगों ने कहा- चमत्कार

---Ads----

सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो लोगों के लिए चमत्कार के साथ ही आस्था का भी विषय बन गया है. वीडियो चंडीगढ़ के एक गुरुद्वारे का है जहां भक्तों के लिए लंगर तैयार किया जा रहा है. वीडियो में एक गैस चूल्हा बिना सिलिंडर के जलते हुए दिखाई दे रहा है. कुछ लोगों ने इसे दैविक चमत्कार मान लिया और देखते ही देखते यह वीडियो वायरल हो गया.

आज तक की टीम ने इस वायरल वीडियो की पूरी पड़ताल की और पता लगाया कि यह वीडियो किस तरीके से बनाया गया था और इस वीडियो की असल हकीकत क्या है.

चंडीगढ़ के सेक्टर 40 गुरुद्वारे के वीडियो में साफ तौर पर देखा जा रहा है कि बिना गैस सिलिंडर के चूल्हे में आग जल रही है और उस पर खाना बनाया जा रहा है. यह खाना श्रद्धालुओं के लिए बनाया जा रहा है.

वीडियो बनाने वाला कह रहा है कि यहां जो खाना बनाया जा रहा है उसमें बिना गैस सिलिंडर के आग जल रही है. इसको वह एक चमत्कार भी कह रहा है. साथ में खड़े श्रद्धालु यह सुनकर वीडियो में हाथ जोड़ते भी नजर आ रहे हैं.

लेकिन जब हमने इस वीडियो की पड़ताल की और गुरुद्वारा के प्रबंधक कमेटी के जनरल सेक्रेटरी कृपाल सिंह से बात की तो उन्होंने पूरी वायरल वीडियो के सच से पर्दा हटाया. उन्होंने बताया कि किसी श्रद्धालु ने यह वीडियो बनाया है जो बिल्कुल झूठा है. इस तरह का चमत्कार यहा बिल्कुल भी नहीं हुआ. लोगों की आस्था से भी कहीं ना कहीं इस वीडियो के माध्यम से खिलवाड़ किया गया है.

उन्होंने कहा कि गैस का सिलिंडर खाली हो गया था और जब उसे हटाया गया तो पाइप में कुछ गैस बची हुई थी जिससे कुछ सेकंड के लिए चूल्हा जलता रहा.

---Ads----

Comments