झांसी समेत 30 जिलों में सूखे के आसार, सिंचाई मंत्री ने कहा- बुंदेलखंड में कराई जा सकती है कृत्रिम बारिश

---Ads----

झांसी.उत्तर प्रदेश में कई जिलों में अभी तक अच्छी बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगर इन जिलों में बारिश नहीं हुई तो सूखे के हालात बन सकते हैं। विभाग के आकड़ों के अनुसार, चित्रकूट और चंदौली में अभी तक 5 फीसदी से भी कम वर्षा हुई है। जबकि जालौन, ललितपुर, कानपुर देहात, महोबा और बलिया समेत 28 जिलों में 40 फीसदी कम बारिश हुई। राज्य के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि बुंदेलखंड में कम बारिश को देखते हुए कृत्रिम बारिश कराई जा सकती है। इसके लिए आईआईटी कानपुर द्वारा स्वदेशी तकनीक तैयार की गई है।

कृषि निदेशालय का अलर्ट:कम बारिश के कारण प्रदेश के 30 जिले सूखे की चपेट में आ सकते हैं। कृषि निदेशालय ने स्थिति पर नजर बनाए रखने को लेकर अलर्ट जारी किया है। झांसी, हमीरपुर, इलाहाबाद, कानपुर नगर, प्रतापगढ़, शामली और हरदोई समेत 26 जिलों में 40 से 60 फ़ीसदी ही बारिश हुई। यही कारण है कि यूपी में अभी तक महज 36.7 फ़ीसदी खेती लायक जमीन में बुवाई हो सकी है।

आईआईटी के आईडिया से होगी कृत्रिम बारिश:सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि देश में पहली बार स्वदेशी तकनीक से बारिश कराई जाएगी। इजरायल, चीन और अरब के कुछ देशों में कृत्रिम बारिश कराई जाती रही है। लेकिन आईआईटी की तकनीक वहां की तुलना में काफी सस्ती है।

---Ads----

Comments