हाईस्कूल के छात्रों ने बना दी सोशल नेटवर्किंग साइट, यू-ट्यूब और फेसबुक को टक्कर देने का इरादा

---Ads----

तीन किशोरों ने बनाया व‌र्ल्ड ट्यूब और व‌र्ल्ड टॉक सोशल नेटवर्किंग साइट। विदेशी कंपनियों के दबदबे को टक्कर देगा स्वदेशी प्लेटफॉर्म।

लखनऊ[दुर्गा शर्मा]। कक्षा दस के विद्यार्थी तीन किशोरों ने डेढ़ साल की मेहनत के बाद वीडियो शेय¨रग और सोशल नेटवर्किंग साइट तैयार की है। इंटरनेट में विदेशी कंपनियों के दबदबे को देखते हुए इन्होंने ये स्वदेशी प्लेटफॉर्म तैयार किया। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, उप्र के इनोवेशन सेल की ओर से भी तीनों की सराहना की गई है।

दिन-रात की मेहनत के बाद तीनों दोस्तों ने वीडियो शेयरिंग साइट व‌र्ल्ड ट्यूब और सोशल नेटवर्किंग साइट व‌र्ल्ड टॉक तैयार की। तीनों दोस्तों ने मिलकर व‌र्ल्डटेक कंपनी भी बनाई है। संस्थापक आयुष यादव ने बताया कि इससे पहले स्कूल के लिए एक साइट डेवलप की थी।

आयुष यादव : 15 वर्ष के आयुष वेब और एप डिजाइनर भी हैं। पीएचपी, एचटीएमएल, एसक्यूएल, जेक्वैरी और जावा की जानकारी भी है। ये दुनिया को तकनीक से जोड़ना चाहते हैं।

अविरल कौशिक : 14 साल के अविरल वेब, एप डिजाइनर, हेड हेकिंग सिक्योरिटी मैनेजर भी हैं। पीएचपी, एचटीएमएल, एसक्यूएल, सीएसएस, जेक्वैरी, डाटाबेस मैनेजमेंट एंड एथिकल हैकिंग की जानकारी रखते हैं। लोगों को बेहतर वेब और एप उपलब्ध कराना उद्देश्य है।

देव चौहान : एप और वेब डिजाइनर हैं। पीएचपी, एचटीएमएल, एसक्यूएल और जे क्वैरी की जानकारी है। इंटरनेट के जरिए प्रतिभाओं को बेहतर प्लेटफॉर्म देना उद्देश्य है।

व‌र्ल्ड ट्यूब की खासियत : – एसडी कार्ड में सीधे वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। – यूजर द्वारा भेजे रिपोर्ट पर त्वरित प्रतिक्रिया। – ट्रूथ फाइंडर ऑप्शन। – माई वॉलेट फीचर।

व‌र्ल्ड टॉक की कुछ खूबी : – फॉलोइंग बना सकते हैं। – ई-शॉपिंग कर सकते हैं। – ऑडियो-वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। – लेटेस्ट मूवी और गेम। – आर्टिकल ब्लॉक की सुविधा।

ऐसे कर सकते हैं प्रयोग : 

डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.व‌र्ल्डट्यूब.कॉम

डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.व‌र्ल्डटॉक.कॉम  पर जाकर अाप देख सकते हैं।

---Ads----

Comments