CTET: टीचर बनने का अच्छा अवसर, जल्द करें अप्लाई

---Ads----

CTET: सीटेट के लिए आवेदन करने के इच्छुक और आवेदन करने के योग्य उम्मीदवार आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त से पहले अप्लाई कर सकते हैं.

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है, जिसका आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जा रहा है. टीचर बनने के इच्छुक उम्मीदवार सीटेट के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके माध्यम से उम्मीदवारों को कक्षा-1 से कक्षा-8 तक का टीचर बनने का मौका मिलेगा.

कौन कर सकता है अप्लाई

कक्षा-1 से कक्षा-5 तक के टीचर बनने के इच्छुक उम्मीदवार को 50 फीसदी के साथ 12वीं पास और बीएड किया होना आवश्यक है. वहीं कक्षा-6 से कक्षा-8 तक के टीचर बनन के इच्छुक उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन के साथ बीएड किया होना आवश्यक है.

 

सीटेट के लिए आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 700 और दो पेपर के लिए 1200 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. वहीं एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 350 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये फीस का भुगतान करना होगा.

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 27 अगस्त 2018

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. वहीं परीक्षा में मल्टीपल चॉइस वाले सवाल पूछे जाएंगे.

---Ads----

Comments