Chandra Grahan: सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण आज, जानें Lunar Eclipse Time और विधि विधान

---Ads----

आज यानी 27 जुलाई को  पड़ रहा है. यह साल का दूसरा चंद्र ग्रहण होगा. यह ग्रहण रात 11.54 से शुरू होकर अगले दिन 28 जुलाई सुबह 3.49 तक रहेगा, यानी यह पूर्ण चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2018) 1 घंटे 48 मिनट तक बना रहेगा. इस बार Guru Purnima के दिन चंद्रग्रहण पड़ रहा है. यह एक दिव्य संयोग माना जा रहा है. इससे पूर्व 16 साल पहले वर्ष 2000 में ऐसा संयोग बना था. ग्रहण के दिन गुरु पूर्णिमा भी है. इसलिए गुरु पूजन और इससे जुड़े सभी धार्मिक कार्य जैसे गुरु दीक्षा और मंत्र ग्रहण इत्यादि दोपहर 2 बजकर 54 मिनट से पहले कर लेना ही सही होगा. ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए चंद्रमा के मंत्र- ‘ओम सोम सोमाय नमः’ का जितना हो सके जप करें.

बता दें, साल 2018 का पहला चंद्र ग्रहण 31 जनवरी को दिखाई दिया था. 152 साल बाद यह ऐसा चंद्र ग्रहण था, जो 77 मिनट तक के लिए रहा. इस दौरान चांद 30 फीसदी ज़्यादा चमकीला था. आपको बता दें कि इस साल पांच ग्रहण होंगे, जिसमें से 3 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण हैं. 27 जुलाई को साल 2018 का दूसरा चंद्र ग्रहण है.

Lunar Eclipse Time:
ग्रहण का स्पर्श कालः रात को 11 बजकर 54 मिनट
खग्रास आरंभः मध्यरात्री 12 बजे
ग्रहण मध्यः देर रात 1 बजकर 52 मिनट
खग्रास समाप्तः देर रात 2 बजकर 43 मिनट
ग्रहण मोक्षः देर रात 3 बजकर 49 मिनट

चंद्र ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान :
1.  सूर्य ग्रहण की तरह आपको इसे चश्मों के साथ देखने की ज़रूरत नहीं पड़ती. बल्कि चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से देखा जा सकता है. वहीं, सूर्य ग्रहण को खास सोलर फिल्टर वाले चश्मों से देखने की सलाह दी जाती है जिन्हें सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस कहा जाता है.

2. आप चाहे तो खुले मैदान या फिर पास के किसी पार्क में जाकर चांद का दीदार कर सकते हैं.

3. सिर्फ चश्मे ही नहीं इस ग्रहण को देखने के लिए आपको किसी भी तरह से खास आंखों को प्रोटेक्ट करने वाले साधन की ज़रूरत नहीं है.

4. वहीं, ज्योतिषों और पंडितों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के वक्त खुले आकाश में ना निकलें, खासकर प्रेग्नेंट महिलाएं, बुजुर्ग, रोगी और बच्चे. ग्रहण से पहले या बाद में ही खाना खाएं.

---Ads----

Comments